उत्तराखंड मौसम समाचार: अगले 4 दिन बारिश-बर्फबारी का दौर..9 जिलों में बढ़ेगी ठिठुरन

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए बुलेटिन के अनुसार राज्य के 9 जिलों में आने वाले 4 दिनों तक भारी बर्फबारी और बारिश की संभावनाएं हैं। आगे पढ़िए मौसम की ताजा रिपोर्ट-

उत्तराखंड में ठंड के दस्तक देने के साथ ही मौसम में बदलाव साफ देखने को मिल रहा है। प्रदेश में ठंड का असर धीरे-धीरे बढ़ रहा है। एक ओर पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी से तापमान तेजी से गिर रहा है तो वहीं मैदानी क्षेत्रों में भी ठंड कोहरे के रूप में साफ झलक रही है। इसी बीच मौसम विभाग ने आज से आने वाले 4 दिनों तक राज्य में बारिश और बर्फबारी के आसार जता दिए हैं। मौसम केंद्र की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार पहाड़ी और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी से तापमान और भी अधिक गिरेगा और ठंड बढ़ेगी। प्रदेश के अधिकतर इलाकों में आज से अगले 4 दिनों तक मौसम का मिजाज बदला रहेगा। आज यानी कि 8 दिसंबर से लेकर 12 दिसंबर तक उत्तराखंड के अधिकतर इलाकों में लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आगे जानिए किन जिलों में ठिठुरन बढ़ेगी

यह भी पढ़ें - ऋषिकेश में युवक की हत्या के बाद लाश को लगाई आग..शराब ठेके के पास मिला शव
मौसम विभाग केंद्र ने अधिकांश क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी होने का अनुमान जताया है। बारिश और बर्फबारी होने से ठंड बढ़ेगी। पहाड़ी क्षेत्रों में पाला और मैदानी क्षेत्रों में कोहरा भी बढ़ सकता है। चलिए अब आपको बताते हैं कि मौसम विभाग में किन जिलों में बारिश और बर्फबारी होने की संभावना जताई है और किस दिन कहां पर मौसम खराब होने के आसार हैं। मौसम केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार आज और कल रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ के कई स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। वहीं इन्हीं जिलों में 3,000 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी भी हो सकती है। बर्फबारी और बारिश होने से तापमान और भी अधिक कम हो जाएगा। वहीं आज और कल में उत्तराखंड के निचले इलाकों और मैदानी क्षेत्र में भी कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें - गढ़वाल यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों को बधाई..ढूंढ निकाला 5000 करोड़ साल पुराना जीवाश्म
बारिश से मैदानी क्षेत्रों में भी ठंड बढ़ेगी और तापमान में गिरावट महसूस की जाएगी। चलिए अब आपको गुरुवार और शुक्रवार यानी कि 10 और 11 दिसंबर को राज्य में मौसम के हाल के बारे में बताते हैं। 10 और 11 दिसंबर को उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, पिथौरागढ़, नैनीताल, टिहरी, देहरादून, हरिद्वार, उत्तरकाशी और चमोली जिलों में बरसात हो सकती है। वहीं इन जिलों में पहाड़ी क्षेत्रों के अंदर बर्फबारी होने का भी अनुमान है। यह सिलसिला 12 दिसंबर तक जारी रहेगा। मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि बारिश और बर्फबारी से अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान पर काफी असर पड़ेगा और इस दौरान दिन और रात के तापमान में भी कमी आएगी। उन्होंने कहा कि अगले कुछ दिनों तक उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों में पाला और मैदानी इलाकों में कोहरा देखा जा सकता है। 12 दिसंबर के बाद ही राज्य में लोगों को बारिश और बर्फबारी से थोड़ी राहत मिलने की संभावना है।

Latest Uttarakhand News

Disclaimer

हम वेबसाइट पर डाटा संग्रह टूल्स, जैसे कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। हमारी Privacy Policy और Terms & Conditions पढ़ें, और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।