पहाड़ मे विकराल हुई जंगल की आग..राजकीय इंटर कॉलेज जलकर राख

पिथौरागढ़ के गंगोलीहाट विकासखंड के जंगलों में लगी भीषण आग के आबादी वाले इलाकों में पहुंचने से वहां मौजूद स्कूल के तीन कमरे जलकर राख हो गए हैं।

उत्तराखंड में इन दिनों जंगलों में लगी हुई भीषण आग के कारण हाहाकार मचा हुआ है। जंगल के जंगल राख बन रहे हैं और बर्बाद हो रहे हैं। कुमाऊं से लेकर गढ़वाल तक हर जगह जंगलों में लगी आग ने जनजीवन समेत जंगली जानवरों और वनसंपदा को तहस-नहस कर दिया है। सब कुछ नष्ट हो रहा है। जंगली जानवरों की जान पर बन आई है और यह जंगल की विकराल आग आबादी वाले इलाकों तक पहुंच रही है जिससे जान-माल को भी भारी नुकसान हो रहा है। आग से हुई तबाही की खबर पिथौरागढ़ के बेरीनाग से सामने आई है जहां पर जंगलों की भीषण आग आबादी वाले इलाकों तक पहुंचने गई है। जी हां, पिथौरागढ़ के जंगल भी आग की चपेट में हैं और भारी मशक्कत के बाद भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका है। यह आग इतनी बढ़ गई है कि अब आबादी वाले इलाकों को पहुंचने लगी है। हाल ही में पिथौरागढ़ के गंगोलीहाट विकासखंड में जंगलों की आग आबादी वाले इलाकों तक पहुंचने से स्कूल के तीन कमरे जलकर राख हो गए हैं। जंगलों की आग स्कूल परिसर तक पहुंचते ही स्कूल में हड़कंप मच गया और वन विभाग समेत ग्रामीणों और स्कूल स्टाफ ने भारी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: ITBP जवान पर शादी का झांसा देकर रेप का आरोप..दर्ज हुआ केस
दरअसल गंगोलीहाट के विकासखंड जीआईसी तामानोली के जंगल भी आग की चपेट में आ रखे हैं और वह आग इतनी तेजी से बढ़ रही है कि हाल ही में उस आग ने विकराल रूप धारण कर लिया और वह अचानक ही वहां के स्कूल के परिसर तक पहुंच गई। स्कूल परिसर में जंगलों की भीषण आग पहुंचने के बाद वहां पर हड़कंप मच गया आनन-फानन में ग्रामीणों और स्कूल स्टाफ ने वन विभाग को इस बारे में सूचित किया। वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और भारी मशक्कत के बाद ग्रामीणों और स्कूल स्टाफ की मदद से आग पर काबू पाया। इस हादसे में स्कूल के तीन कमरे जलकर राख हो चुके हैं और बड़ी मुश्किल के बाद वन विभाग में आग पर काबू पाया जिससे आग अन्य जगह नहीं फैली। आपको बता दें कि जंगलों में लगी आग से अब तक उत्तराखंड को भारी नुकसान हो चुका है। पिथौरागढ़ के ग्राम पंचायत लेकमकांडा के सोनी पातल तोक के जंगलों में भी भीषण आग लग चुकी है जो कि घरों तक पहुंच रही है और हादसे में चार मकान आग की चपेट में आ गए हैं और घरों का रखा सारा सामान भी जल गया है।

Latest Uttarakhand News

Disclaimer

हम वेबसाइट पर डाटा संग्रह टूल्स, जैसे कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। हमारी Privacy Policy और Terms & Conditions पढ़ें, और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।