उत्तराखंड: सीमावर्ती धारचूला में अब तक 249 लोग कोरोना संक्रमित, 7 लोगों की मौत

कभी समाज की मुख्यधारा से अलग-थलग समझे जाने वाले क्षेत्र हर तरह के संक्रमण से सुरक्षित माने जाते थे, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर ने इस मिथक को भी तोड़ दिया।

कोरोना संक्रमण का खतरा अब सीमांत क्षेत्रों तक पहुंच गया है। कभी समाज की मुख्यधारा से अलग-थलग समझे जाने वाले क्षेत्र हर तरह के संक्रमण से सुरक्षित माने जाते थे, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर ने इस मिथक को भी तोड़ दिया। अब दूरस्थ इलाकों में भी हालात बिगड़ रहे हैं। पिथौरागढ़ में चीन सीमा से सटे धारचूला में कोरोना तेजी से फैल रहा है। यहां अब तक 249 लोग कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं। संक्रमण से 7 लोगों की मौत हुई है। इस तरह कोरोना वायरस का साया अब केवल मैदानी इलाकों या गांवों में ही नहीं सीमांत क्षेत्रों में भी फैल रहा है। समुद्रतल से तीन हजार फुट से ज्यादा ऊंचाई पर बसे धारचूला में कोरोना सात लोगों की जिंदगी लील चुका है। बर्फीली पहाड़ियों से घिरा ये क्षेत्र आज भी मूलभूत सुविधाओं के लिए तरस रहा है। दूरस्थ गांवों में अस्पताल नहीं हैं।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में ठप पड़ सकता है वैक्सीनेशन अभियान..18 प्लस वालों के लिए वैक्सीन की कमी
सीमावर्ती इलाकों में रह रहे लोग कभी जंग के डर से घरों में कैद रहते थे, लेकिन अब वो कोरोना नाम के अदृश्य दुश्मन के डर से घर में बंद हैं। लोग अब घरों से बाहर निकलने से बच रहे हैं। चीन सीमा से सटा धारचूला पिथौरागढ़ मुख्यालय से 90 किलोमीटर दूर स्थित है। 65 हजार की आबादी वाले इस गांव में अब तक कोरोना से 249 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इलाज के बाद 180 लोग स्वस्थ हो गए हैं, जबकि 56 लोग 17 दिन के होम आइसोलेशन में हैं। बता दें कि पिथौरागढ़ जिले में अब तक कोरोना के 8 हजार से ज्यादा केस सामने आए हैं। सीमांत क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण के प्रसार से स्वास्थ्य विभाग भी चिंतित है। क्षेत्र में सैंपलिंग बढ़ाई गई है, साथ ही कोविड संक्रमितों के इलाज के लिए हर जरूरी इंतजाम भी किए गए हैं।

यह भी पढ़ें - देवभूमि का मांगल गीत ‘दैणां होयां’ नए अंदाज में देखिए, कीजिए दिन की खूबसूरत शुरुआत
उत्तराखंड में कोरोनावायरस के 323483 मामले
अल्मोड़ा में कोरोना पॉजिटिव केस- 10669
बागेश्वर में कोरोना पॉजिटिव केस- 5190
चमोली में कोरोना पॉजिटिव केस- 11059
चंपावत में कोरोना पॉजिटिव केस- 7070
देहरादून में कोरोना पॉजिटिव केस- 107331
हरिद्वार में कोरोना पॉजिटिव केस- 48780
नैनीताल में कोरोना पॉजिटिव केस- 37135
पौड़ी में कोरोना पॉजिटिव केस- 16689
पिथौरागढ़ में कोरोना पॉजिटिव केस - 8562
रुद्रप्रयाग में कोरोना पॉजिटिव केस- 8105
टिहरी में कोरोना पॉजिटिव केस- 14854
उधमसिंहनगर में कोरोना पॉजिटिव केस- 36362
उत्तरकाशी में कोरोना पॉजिटिव केस- 11677

Latest Uttarakhand News

Disclaimer

हम वेबसाइट पर डाटा संग्रह टूल्स, जैसे कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। हमारी Privacy Policy और Terms & Conditions पढ़ें, और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।