उत्तराखंड: गंगा किनारे बसे शहरों में सबसे स्वच्छ श्रीनगर, देशभर के टॉप-10 शहरों में शामिल

साल भर में श्रीनगर नगरपालिका (Srinagar Garhwal Municipality swachhata Ranking) ने 78 स्थानों की छलांग मारते हुए छठे रैंक पर पहुंच कर एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम की है

स्वच्छता को लेकर श्रीनगर नगरपालिका (Srinagar Garhwal Municipality swachhata Ranking) के हिस्से एक बड़ी उपलब्धि आई है। दरअसल भारत सरकार की ओर से हाल ही में जारी रैंकिग में गंगा किनारे के शहरों में श्रीनगर नगरपालिका को छठा स्थान प्राप्त हुआ है। साल भर में नगरपालिका ने लंबी छलांग मारी है। अपनी गलतियों से सीखते हुए श्रीनगर नगरपालिका 84वें से सीधा छठे स्थान पर आई है। जी हां, पिछले साल श्रीनगर नगरपालिका 84 वें स्थान पर थी। इस बार इसी नगरपालिका ने कड़ी मेहनत कर और लंबी छलांग मार कर भारत सरकार की ओर से स्वच्छता की रैंकिग में टॉप 10 में अपनी जगह सुनिश्चित कर ली है। श्रीनगर और श्रीकोट गंगानाली का सर्वेक्षण जनवरी माह में किया गया था। स्वच्छता अभियान में श्रेष्ठ रैंकिग प्राप्त करने को लेकर नगरपालिका श्रीनगर की अध्यक्ष पूनम तिवाड़ी ने हर घर से कूड़ा उठाने और जैविक अजैविक कूड़ा छंटाई करने के अभियान को युद्धस्तर पर संचालित कराया था।

यह भी पढ़ें - स्वच्छता सर्वे: पर्वतीय राज्यों में अव्वल उत्तराखंड, पहली बार देश के टॉप-100 शहरों में देहरादून
सफाई विभाग के कर्मचारियों के परिश्रम से नगरपालिका का यह अभियान सफल रहा। यही कारण रहा कि नगरपालिका स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान में गंगा किनारे के शहरों में 78 स्थानों की छलांग लगाते हुए सीधा छठे रैंक में पहुंच गया है। नगरपालिका के वरिष्ठ स्वास्थ्य निरीक्षक शशि कुमार पंवार ने सभी का आभार जताते हुए कहा है कि श्रीनगर और श्रीकोट गंगानाली के सबसे ज्यादा कूड़े वाले स्थानों की सफाई पर विशेष ध्यान दिया गया है। उन्होंने कहा कि सबसे अधिक फोकस सब्जी मंडी पर रखा गया और उस क्षेत्र के जैविक अवशेष को नगरपालिका रोजाना प्रात: एकत्र कर ट्रक से गोशाला पहुंचाती रही। उन्होंने बताया कि नगरपालिका ने पिछले दो साल में 15 लाख रुपये के कूड़े की बिक्री भी की। वहीं श्रीनगर नगरपालिका (Srinagar Garhwal Municipality swachhata Ranking) की अध्यक्ष पूनम तिवाड़ी ने इस बड़ी उपलब्धि के लिए नगरपालिका के स्वास्थ्य निरीक्षक शशि कुमार पंवार, सभी सफाई सुपरवाइजरों और पालिका के सफाई कर्मियों का तहे दिल से शुक्रिया अदा किया है। उनका कहना है कि यह सभी कर्मचारियों, सफाई कर्मचारियों की मेहनत का परिणाम है कि श्रीनगर नगरपालिका को छठा स्थान प्राप्त हुआ है।

Latest Uttarakhand News

Disclaimer

हम वेबसाइट पर डाटा संग्रह टूल्स, जैसे कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। हमारी Privacy Policy और Terms & Conditions पढ़ें, और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।